सरकार अब IDBI Bank बेचेगी-शेयर बाजार में आएगा उछाल |

By | May 6, 2021

केंद्र सरकार द्वारा पिछले कुछ दिनों में बैंको निजीकरण पर जोर दिया जा रहा है, अब IDBI Bank को बेचने की मंजूरी भी दे दी गई है,IDBI Bank का निजीकरण होने के बाद शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल देखने को मिल सकता है,

IDBI Bank  से संबंधित एक Newas सामने आ रही है और उस News के अनुसार यह कहा जा रहा है, कि सरकार ने आईडीबीआई बैंक को बेचने के लिए मंजूरी दे दी है l अब IDBI Bank को Private Bank  बना दिया जाएगा l जब इस Year के Budget की घोषणा की गई थी, तो उस Budget  की Announcement दौरान आईडीबीआई बैंक को बेचने की बात भी सामने रखी गई थी l

ऐसा कहा जा रहा है की IDBI Bank में Central Government  तथा LIC  की कुल हिस्सेदारी 94% से भी ज्यादा है। जिसके कारण आज कल IDBI Bank के Share  में भी काफी तेजी से Increment  हो रही है l अब आगे हम इस News के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

आईडीबीआई बैंक को हो रहा है लगातार मुनाफा

हम आपको बता दें, कि IDBI Bank  पिछले 5 Years के बाद अब मुनाफे में आया है l IDBI Bank  ने समाप्त हुए financial year 2020-21  में 1359 करोड रुपए का Profit Earn किया है, जबकि पिछले साल की रिपोर्ट देखी जाए तो Last Financial Year 2019-20 में IDBI Bank को 12887 करोड रुपए का Loss हुआ था। बहुत लोगों ने आईडीबीआई बैंक से लोन लिया था, परंतु उन्होंने IDBI Bank के साथ Fraud किया है जिसके कारण बैंक को काफी Loss हुआ था।

IDBI Bank News 06 May 2021

आईडीबीआई बैंक के 49.21% Share हैं एलआईसी के पास

Life Insurance Corporation  कें पास IDBI Bank के 49% Shares हैं और साथ ही LIC  उसकी प्रवर्तक है l LIC के पास Bank Management का Control है, एक सूचना के मुताबिक यह भी कहा गया है, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की Cabinet Committee  ने IDBI Bank की Strategy Sales  को मंजूरी दे दी है।

सरकार ने निर्धारित किया लक्ष्य

2021-22 के Budget Announcement  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की है l इस घोषणा के दौरान यह बताया गया है, कि बहुत से बैंकों का निजीकरण भी किया जाएगा l मतलब कि बहुत से सरकारी बैंकों को अब Private Bank बना दिया जाएगा l इस Disinvestment  से सरकार का Objective 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाने का है।

AIBA के द्वारा सरकार के इस फैसले का किया गया विरोध

All India Bank Employees Union के द्वारा IDBI Bank के Privatisation का विरोध किया गया है। Bank Association ने यह कहा है कि सरकार को Bank Capital Share  का 51% अपने पास रखना चाहिए। इसके अतिरिक्त Bank Association ने एक बयान में यह भी कहा है, कि बैंक को इतनी ज्यादा मुश्किलों का सामना इसलिए करना पड़ता है क्योंकि कुछ Corporate Houses  ने उन से Loan लेकर नहीं चुकाया।

Bank Association  ने यह भी कहा है, कि Loan Returns ना करने वाले Debtors के खिलाफ सरकार को सख्त से सख्त कार्यवाही करनी चाहिए और उनसे पैसा Recover करना चाहिए।

Reserve Bank Of India के द्वारा लिया जाएगा फैसला

ऐसा भी कहा जा रहा है, कि Reserve Bank of India के साथ discussion करके यह तय किया जाएगा की IDBI Bank  में केंद्र सरकार तथा एलआईसी को कितनी हिस्सेदारी बेची जाएगी। अब यदि सरकार इस विषय में कोई भी फैसला सुनाएगी, तो पहले Reserve Bank Of India  के साथ विचार विमर्श किया जाएगा, उसके पश्चात ही कोई फैसला लिया जा सकता है।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *