SSC सहित विभिन्न परीक्षाएँ हुई स्थगित-UPSC, UPTET परिक्षाओं पर भी छाए संकट के बादल l

By | May 19, 2021

SSC सहित विभिन्न परीक्षाएँ हुई स्थगित, कोरोना महामारी की वजह से UPTET और UPSC की भी बहुत से परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है, इन परीक्षाओं के लिए आगामी नई तिथि जल्द ही घोषित करने की संभावना है, राज्य स्तर पर भी बहुत सी परीक्षाएँ प्रभावित हुई है |

हम सभी जानते हैं, कि CoronaVirus  के कारण पूरे देश में हलचल मची हुई है l अब तो कोरोनावायरस इतना बेकाबू हो गया है, कि इसके कारण मरने वालों की संख्या में भी दिन-प्रतिदिन वृद्धि होती जा रही है l कोरोनावायरस से लोगों को बचाने के लिए Government ने बहुत से कड़े नियम बनाए हैं जिनका सभी लोगों को पालन करना होगा।

SSC, UPSC & UPTET Exam Postponed News

इसी के चलते जितने भी Government Job Exams होने वाले थे उनमें से भी बहुत सी परीक्षाओं को Postponed कर दिया गया है l हम आपको बता दें, की कोरोनावायरस के चलते UPSC 2021, UPTET, SSC की परीक्षाएं भी Postpone कर दी गई हैं, क्योंकि Government हर हालत में देश के लोगों को इस संक्रमण से बचाना चाहती है। इसीलिए परीक्षाओं को भी Postpone किया जा रहा है l अब आगे हम इसके बारे में आपको विस्तार से बता देते हैं।

Contents

UPSC  ( CSC ) 2021 Prelims तथा SSC CGL 2020 की परीक्षाएं हुई स्थगित

  • UPSC Civil Service की प्रारंभिक परीक्षा  27 June 2021 को होनी थी, परंतु New Case’s Of CoronaVirus  के बढ़ते मामलों को देख कर अब आयोग ने इस परीक्षा के कार्यक्रम में बदलाव किए हैं l आयोग द्वारा 13 मई 2021 को Official Website Of UPSC  पर एक Notification जारी किया है l जिसके माध्यम से यह बताया गया है, कि UPSC ( CSE ) Preliminary Examination 10 अक्टूबर 2021 को आयोजित की जाएगी।
  • Staff Selection Commission ने  कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते SSC CGL 2021 की परीक्षा भी Postpone कर दी है। वैसे तो अभी इस परीक्षा का कोई भी Schedule जारी  नहीं किया गया, लेकिन Official notification Of SSC के अनुसार Staff Selection Commission अभी कुछ समय के पश्चात कोरोनावायरस की स्थिति को देखेगा और फिर उसके पश्चात ही New Exam Date Of SSC CGL EXAM 2021 की घोषणा की जाएगी।
  • पश्चिम बंगाल में भी कोरोनावायरस के मामलों में दिन-प्रतिदिन वृद्धि हो रही है l इसी के कारण पश्चिम बंगाल में भी SSC CHSL Exam 2021 परीक्षा को Postpone कर दिया गया है। पहले यह परीक्षा 21 तथा 22 मई को आयोजित की जाने वाली थी, परंतु अब Official notification के अनुसार आयोग के द्वारा इस परीक्षा की तिथि की घोषणा कोरोनावायरस महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए कुछ समय के पश्चात की जाएगी।

SSC GD Constable 2020 तथा UPTET 2020 की परीक्षाएं भी हुई स्थगित

Coronavirus Second Stage के चलते SSC GD Constable 2021 की परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है l लेकिन आयोग ने अभी इस परीक्षा की अगली तिथि नहीं बताई है। लेकिन ऐसा कहा जा रहा है, कि जैसे ही कोरोना संक्रमण थोड़ा कम होता है, तो फिर इस परीक्षा की अगली तिथि के बारे में भी बता दिया जाएगा l इसी के साथ साथ UPTET 2021 की परीक्षा 25 जुलाई 2021 को होने वाली थी, परंतु उत्तर प्रदेश में बढ़ते संक्रमण के कारण यह परीक्षा भी  स्थगित कर दी गई है। इस परीक्षा को भी अगली सूचना मिलने तक स्थगित करने का फैसला किया गया है।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *